मेवात में कल आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर व सम्मान समारोह :वीर ममता

0
277

 

आजतक खबरें/मेवात : आयुष आयुर्वेद, योग एवं नेचोरेपेथी, यूनानी, सि‍द्धा एंव सोवा-रि‍गपा और होम्‍योपैथी का संक्षि‍प्‍त रूप है। चि‍कि‍त्‍सा की आयुष प्रणाली में चि‍कि‍त्‍सा की भारतीय प्रणालि‍यों एवं होम्‍योपैथी का एक समूह शामि‍ल है। आयुर्वेद बहुत पुरानी प्रणाली है और इसका उपयोग 5000 वर्षों से अधि‍क समय से कि‍या जा रहा है, जबकि‍ होम्‍योपैथी का उपयोग पि‍छले 100 वर्षों से किया जा रहा है। देश में इन प्रणालि‍यों का उपयोग बुनि‍यादी सुवि‍धाओं सहि‍त वि‍भि‍न्‍न लोगों पर किया जाता रहा है। केरल, महाराष्‍ट्र, हि‍माचल प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक, मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, उत्‍तर प्रदेश, दि‍ल्‍ली, हरि‍याणा, पंजाब, उत्‍तराखंड, गोवा एवं ओडि‍शा में आयुर्वेद अधि‍क प्रचलन में है उक्त शब्द कल 16 नवंबर बुधवार प्रातः ११ बजे आयुष हेल्थ एंड एजुकेशन सोसाइटी द्धारा आयोजित निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर के आयोजन की तैयारी व् व्यवस्था के विषय पर बैठक में कार्यक्रम संयोजक ताहिरा बेगम ने उपस्थित संस्था के पदाधिकारिओं के समक्ष कहे।

कार्यक्रम संयोजक ताहिरा बेगम ने बताया कि उक्त मेवात निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर व सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में हरियाणा सरकार के खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री श्री करण देव कंबोज रहेंगे तथा विशिष्ट अतिथि भाजपा महिला मोर्चा की जिला मेवात प्रभारी ममता चौहान (चेयर पर्सन आयुष हेल्थ एंड एजुकेशन सोसाइटी)रहेंगी,जिनके निर्देशन में तहसील नगीना,नूंह जिला मेवात(हरियाणा)के पास गांव भादस प्राइमरी स्कूल के प्रांगण में यह शिविर आयोजित किया जा रहा।इस समारोह की अध्यक्षता जिला मेवात के अध्यक्ष अध्यक्ष सुरेंद्र आर्य जी करेंगे और सहयोगी जिला मेवात की जिला महामंत्री ताहिरा बेगम महामंत्री महिला मोर्चा होंगी।

कार्यकर्म संयोजक ताहिरा बेगम ने बताया कि मेले में आयुर्वेद, होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति के अनुभवी और विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा निःशुल्क निदान चिकित्सा एवं औषधियों का वितरण किया जाएगा।घरेलू उपचार, औषधियां पौधों की जानकारी,पंचकर्म चिकित्सा एवं ऋतुचर्या-ऋतुजन्य बीमारियों से संबंधित जानकारी भी लोगों को दी जाएगी।स्वास्थ्य मेला में आयुर्वेद विशेषज्ञ द्वारा विभिन्न प्रकार के व्याधि जैसे बात व्याधि, श्र्वांस कास, जीर्णज्वर,चर्म रोग, स्त्री रोग,अर्श भगंदर,नेत्र रोग, दुर्बलता, शिशु व बालरोग एवं अन्य जटिल रोगों का निदान कर सभी मरीजों का निःशुल्क औषधि वितरण किया जाएगा।

ताहिरा बेगम ने बताया उक्त जाँच शिविर में फरीदाबाद के मेट्रो अस्पताल से प्रमुख डॉक्टर भी पहुंच पहुंच रहे हैं जिसमें आंखों के,महिलाओं से सम्बंधित रोग विशेषज्ञ मुख्य रूप से मौजूद रहेंगे।संयोजक ताहिरा बेगम ने विशेष रूपों से बताया कि इस कार्यक्रम में हरियाणा सरकार में जिला मेवात के सभी चेयरमैन,महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष निर्मल बैरागी जी और पद अधिकारियों को भी सम्मानित किया जाएगा। हेल्थ चेकअप कैंप के उद्घाटन के पश्चात करण देव कंबोज एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे और सरकार की नीतियों से भी मेवात की जनता को अवगत कराएंगे।

मौके पर चेयर पर्सन आयुष हेल्थ एंड एजुकेशन सोसाइटी,वीर ममता चौहान ने बताया कि उनकी संस्था आयुष हेल्थ एंड एजुकेशन सोसाइटी का उद्घाटन महामहिम राज्यपाल श्री कप्तान सिंह सोलंकी जी के कर कमलों द्धारा 2015 में हुआ था,तभी से यह सोसाइटी निशुल्क हेल्थ चेकअप,गरीब बच्चों को किताब वितरण,पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए पौधरोपण और ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन समय समय पर करती रही है।
वीर ममता चौहान ने जिला मेवात वासियों को इस अवसर पर अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होने एवं निःशुल्क निदान चिकित्सा व् औषधियों का लाभ उठाने का आग्रह किया ।

 

LEAVE A REPLY