शहर व् गाँवों में स्वच्छता के प्रति जागरुकता की एक नई लहर उठने लगी है :एसडीएम राजेश कुमार

0
79

आजतक खबरें,बल्लबगढ़-27 जनवरी:सरकार की ‘डिजिटल इंडिया’,आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन,स्वच्छ भारत अभियान जैसी योजनाओं का लाभ हर वर्ग व हर समाज को मिल रहा है,यही कारण है कि आज गरीब,पिछड़ा,दलित हर वर्ग उन्नति की ओर बढ़ रहा है और समाज व देश निर्माण में अपना योगदान दे रहा है उक्त शब्द एसडीएम राजेश कुमार ने उपमंडल स्तर पर बल्लभगढ़ दशहरा मैदान में 70 वें गणतंत्र दिवस ध्वजारोहण के मौके पर कहे।

एसडीएम राजेश कुमार ने कहा कि बल्लबगढ़ शहर विकास की ओर अग्रसर है.आज शहरवासी आपने आसपास सफाई की चर्चा करते हैं.शहर व् गाँवों में स्वच्छता के प्रति जागरुकता की एक नई लहर उठने लगी है।बड़ी तादाद में देश के लाखों गाँव शौचालयों से युक्त हो रहे हैं,सेनिटेशन की एक नई अवधारणा लोगों की समझ में आने लगी है।

बल्लबगढ़ एसडीएम ने कहा कि सबसे बड़ी बात जो दो-तीन वर्षों में हुई है,वो ये है कि लोगों की अच्छी तरह समझ में आ गया है कि खुले में शौच करना किसी भी लिहाज से उचित नहीं।इसी तरह पानी की स्वच्छता को लेकर नई समझ विकसित हो रही है।एसडीएम राजेश कुमार ने कहा कि स्वच्छ अभियान के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।लोगों के सहयोग से ही स्वच्छता अभियान को सफल बनाया जा सकता है।

एसडीएम ने उपस्थित जनसमुदाय को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं एवं बधाई देते हुए देश की आजादी के लिए प्राण न्यौछावर करने वालों को याद करते हुए नमन किया।

मौके पर एसडीएम ने स्वतंत्रता सेनानियों,शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया।स्वतंत्रता सेनानियों,शहीदों के परिजनों को,बेहतर कार्य करने वाले सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों,संस्थाओं के प्रतिनिधियों तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया।सरकारी और निजी स्कूलों के बच्चों ने देश भक्ति से ओत-प्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

इससे पहले नाहर सिंह पार्क में शहीदों को पुष्प माला अर्पण कर श्रद्धांजलि देने के बाद दश्हरा मैदान में आयोजित 70 वें गणतंत्र दिवस सम्मारोह में एसडीएम राजेश कुमार ने मार्चपास्ट का निरीक्षण करने बाद परेड की सलामी ली।

मौके पर पुलिस, होमगार्ड,एनसीसी जुनियर,एनएसएस व स्काउट्स गाइड टुकड़ियों ने सलामी दी।साथ ही सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के 300 छात्रों ने पीटी शो व मार्चपास्ट किया।

बतादें,फरीदाबाद की प्रमुख संस्था सुनहरी किरण संस्था के सदस्यों को आंगनवाड़ी क्षेत्र में किये गये उत्कृष्ट कार्य व् रोड सेफ्टी ओमनी फाउंडेशन के साथ मिल कर रोड सेफ्टी के विषय पर जागरूकता अभियान में भाग लेने पर विशेष रूप से   बल्लबगढ़ स्थित दश्हरा मैदान में आयोजित किये गये गणतंत्र दिवस समारोह में बल्लबगढ़ sdm राजेश कुमार द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

समारोह में नगर निगम के संयुक्त आयुक्त अमरदीप जैन,हरियाणा रोडवेज जिला महाप्रबंधक विकास यादव, भाजपा नेता टिपरचंद शर्मा, खंड शिक्षा अधिकारी प्रेमलता बोहरा,तहसीलदार सुशील शर्मा, नायब तहसीलदार कन्हैया लाल, एसीपी बलबीर सिंह,व्यापारी नेता प्रेम खट्टर,राकेश गुर्जर,बड़खल तहसीलदार विकास कुमार,नायब तहसीलदार यशवंत सिंह सहित पुलिस व प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारी तथा सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

 

 

 

LEAVE A REPLY