मनीष व् सिंहराज की उपलब्धि से जिलावासी समेत समस्त देशवासी गौरवान्वित : रितु चौधरी

0
196

आजतक खबरें,फरीदाबाद :सेक्‍टर-55 स्थित राजकीय आदर्श संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में शनिवार को टोक्यो पैरालिंपिक पदक विजेताओं का सम्‍मान समारोह हुआ। इसमें पैरालिंपिक पदक विजेता मनीष नरवाल व सिंहराज अधाना पहुंचे।

इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थी। उन्‍होंने दीप प्रज्‍जवलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की। खंड शिक्षा अधिकारी बलबीर कौर व प्रधानाचार्य सतेंद्र कुमार सौरोत के साथ रितु चौधरी और दोनों पदक विजेताओं और मुकेश डागर ने विद्यालय मे नवनिर्मित मुख्य द्वार व बहुउपयोगी शालिका(शेड) का लोकार्पण भी किया।।

टोक्यो पैरालिंपिक पदक विजेताओं का पदक विजेताओं का फूल-मालाओं से भव्‍य स्‍वागत किया गया। स्वर्ण पदक विजेता मनीष नरवाल और रजत व कांस्य पदक विजेता सिंहराज ने अपनी संघर्ष की कहानी सुनाकर विद्यार्थियों को प्रेरित किया। उन्‍होंने कहा कि कठिन परिश्रम एवं ईमानदारी ही सफलता की कुंजी है। लक्ष्‍य निर्धारित कर बड़ीसे बड़ी सफलता को भी आसानी से हासिल किया जा सकता है। उन्‍होंने विद्यार्थियों को किसी ने किसी खेल में प्रतिभाग करने के लिए कहा। खेलों में बेहतर प्रदर्शन कर देश का नाम रोशन किया जा सकता है।

मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी ने मनीष नरवाल और सिंहराज को उनकी उपलब्धि पर बधाई व शुभकामनाएं दी।शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी ने कहा कि पदक जीतने वाले दोनों खिलाड़ी फरीदाबाद जिले के हैं।उनकी उपलब्धि से न केवल जिलावासी, बल्कि समस्त देशवासी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। खेल नीति के अनुसार पैरालंपिक खिलाड़ियों को भी सामान्य खिलाड़ियों की तरह सम्मान, पुरस्कार, सरकारी नौकरी और अन्य सुविधाएं देगी। राज्य सरकार की खेल नीति की विश्व में सराहना हो रही है और हरियाणा के खिलाड़ी विश्व मानचित्र पर भारत का नाम रोशन कर रहे हैं।यह गर्व की बात है।

जिला शिक्षा अधिकारी रितु चौधरी ने दोनों पदक विजेताओं को सम्‍मान के तौर पर 21-21 हजार रुपये की धनराशि दी।हालांकि दोनों खिलाडि़यों ने शिक्षा अधिकारी द्वारा दी गई धनराशि विद्यालय को वापस करते हुए छात्रों को बेहतर संसाधन उपलब्ध कराने के लिए भेंट कर दी।साथ ही सिंहराज सिंह ने अपनी तरफ से स्कूल में खेल का सामान उपलब्ध करवाने के लिए अपनी तरफ से सवा लाख रुपये देने की घोषणा भी कर दी।

वहीं प्रधानाचार्य सतेंद्र कुमार सौरोत ने कहा कि यह जीत देश का मान बढ़ाने वाली है।उन्होंने दोनों खिलाड़ियों के परिजनों एवं कोच को भी बधाई दी।सतेंद्र कुमार सौरोत ने पदक विजेताओं को बधाई देते हुए कहा कि “टोक्यो पैरालम्पिक में पदक जीतने वाले क्षण गौरवशाली थे.टोक्यो पैरालिंपिक पदक जीतना देश के सभी युवा और प्रतिभाशाली खिलाडियों की महान उपलब्धि है.यह भारतीय खेलों के लिए एक खास क्षण है

बतादें फरीदाबाद के बल्लबगढ़ के रहने वाले दोनों विजेता में से मनीष नरवाल ने मिक्स्ड 50 मीटर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीता है।वहीं सिंहराज ने भी इसी स्पर्धा में सिल्वर व् ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है। खिलाड़ियों की सफलता से गदगद सरकार ने मनीष नरवाल को 6 करोड़ रुपये देने का एलान किया है। वहीं रजत पदक विजेता सिंहराज अधाना को सरकार ने 4 करोड़ रुपये के इनाम की घोषणा की।साथ ही दोनों खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी भी दी जाएगी।

LEAVE A REPLY