छात्रों ने किया नुक्कड़ नाटक मानव रचना डेंटल कॉलेज में

0
14

आजतक खबरें,फरीदाबाद -11 फरवरी २०१९ : जब शरीर के ओरल कैविटी यानी (मुंह) के किसी भी भाग में कैंसर होता है तो ओरल कैंसर कहा जाता है।ओरल कैंसर होने का जोखिम उम्र के साथ बढ़ता है।ओरल कैंसर आज हमारे देश की प्रमुख समस्या के रूप में उभर रही है।सबसे ज्यादा पुरुषों में पाया जाता है इसका मुख्य कारण पान मसाला,अल्कोहल,तंबाकू,बीड़ी सिगरेट का प्रयोग करना है।यह संदेश देते हुए मानव रचना डेंटल कॉलेज के छात्रों ने कैंपस में नुक्कड़ नाटक कर सभी लोगों कोने ओरल कैंसर के प्रति जागरूक किया।

डिपार्टमेंट ऑफ ओरल मेडिसिन एंड रेडियोलॉजी की ओर से आयोजित इस नुक्कड़ नाटक की सभी लोगों ने तारीफ की। बतादें नाटक की स्क्रिप्ट छात्रों ने ही लिखी। इसमें आजकल के गाने और उरी फिल्म का डायलॉग How is the Josh- High Sir भी जोड़ा गया।इसके माध्यम से बताया गया कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से कैसे बचा जा सकता है।लोगाें को तंबाकू का सेवन न करने की हिदायत दी गई। डॉक्टरों ने दंत रोगों से बचाव के बारे में लोगों को जानकारी भी दी। दांतों की सही सफाई करने के लिए भी जागरूक किया।

कार्यक्रम के दौरान स्लोगन राइटिंग कॉम्पीटिशन भी रखा गया,जिसमें छात्रों ने कैंसर से जुड़े स्लोगन लिखे।ओरल कैंसर को लेकर जामिया मीलिया इस्लामिया के ओएमआर की इंचार्ज और एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. मंदीप कौर ने ओरल कैंसर पर स्पेशल लेक्चर भी दिया।

मोके पर मानव रचना डेंटल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. अरुणदीप सिंह ने बताया कि,कॉलेज में इस तरह के कार्यक्रम आयोजित होते रहते हैं ताकि हम ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक कर सकें।

डिपार्टमेंट ऑफ ओएमआर के एचओडी डॉ. सुमित भटेजा ने बताया कि कॉलेज का मुख्य उद्देश्य लोगों की सेवा और उन्हें जागरूक करना है। मानव रचना डेंटल कॉलेज में मुफ्त में कैंसर का टेस्ट किया जाता है साथ ही तंबाकू मुक्ति केंद्र भी बनाया गया है,कोई भी व्यक्ति यहां पर आकर टेस्ट करवा सकता है। यहां पर इलाज की फीस में अन्य अस्पतालों से बेहद कम है।

 

LEAVE A REPLY