देश हमेशा आजादी की महागाथा में युवा महानायकों को हमेशा याद रखेगा :ह्रदयेश सिंह

0
183

आजतक खबरें फरीदाबाद(15 अगस्त):आजादी की महागाथा में उन युवा महानायकों को भी याद रखा जाएगा जिन्होंने बहरे कानों को सुनाने के लिए धमाके किए तो किसी ने देश के लिए ‘आजाद'(शहीद) होना चुना।उक्त शब्द अखिल भारतीय मानव कल्याण ट्रस्ट के राष्ट्रीय महामंत्री ह्रदयेश सिंह ने स्वतंत्रता दिवस के साथ ही रक्षाबंधन होने के खास दिन की वजह से सेक्टर 2 के पास तिरखा कॉलोनी झोंपड़ पट्टी में स्वतंत्र दिवस मनाते हुए बच्चों से कहे।

ट्रस्ट के राष्ट्रीय महामंत्री ह्रदयेश सिंह ने कार्यक्रम में उपस्थित बस्ती के बच्चों को बताया कि भारत की आजादी की लड़ाई में यूं तो लाखों-करोड़ों हिंदुस्तानियों ने भाग लिया लेकिन कुछ ऐसे सपूत भी थे जो इस आजादी की लड़ाई के प्रतीक बनकर उभरे।

ह्रदयेश सिंह ने बताया कि राष्ट्रधर्म की खातिर क्रांति की पहली गोली चलाने वाले को भले ही तोपों से उड़ा दिया गया लेकिन जो चिंगारी उन्होंने लगाई उस आग में तपकर निकले स्वाधीनता सेनानियों ने अपने अहिंसक आंदोलन से अंग्रेजों को भारत छोड़ने पर मजबूर कर दिया।

मोके पर ट्रस्ट के राष्ट्रीय प्रभारी धर्मेंद्र चौधरी ने बच्चो को आजादी का महत्व बताते हुए कहा कि इसी दिन के लिए हमारे देश के ना जाने कितने ही लोगो ने अपनी जान कुर्बान की और उन कुर्बनियो की नतीजा है की आज हम खुली हवा मे सुकून से अपने देश की आज़ादी का जश्न माना रहे हैं।

साथ ही धर्मेंद्र चौधरी ने सभी को स्वतंत्रता दिवस व रक्षाबंधन पर्व की शुभकामनाएं दी व् शहीदों की जीवनी पर प्रकाश डालते हुऐ बच्चों को पढ़ाई,पर्यावरण व् देशहित में काम करने के लिए प्रेरित किया।तो महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुबलेश मलिक ने विशेष रूप से महिलायों और लड़कीयों को उनके अधिकार बताये और सभी को स्वाभिमानी बनने के लिये प्रेरित किया l

राष्ट्रीय महासचिव महेश शर्मा ने बच्चों को राष्ट्र गान का महत्व बताया राष्ट्रीय सचिव डॉ महेंद्र भारद्वाज ने इस मौसम में बीमारीयों से बचाने के उपाय बताये।

महिला मोर्चा की राष्ट्रीय प्रभारी एडवोकेट नीरज भारद्वाज ने लड़कीयों को अपनी सुरक्षा के लिए टिप्स दिये और राइट टच व बैड टच का बताया .

इस मौके पर धर्मेंद्र चौधरी, ह्रदयेश सिँह, महेश शर्मा, मधू शर्मा, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कुंवर लखन रावत ,राष्ट्रीय सचिव नीलम तेवतिया,राष्ट्रीय सलाहकार बच्चू तेवतिया जीतेन्द्र कुमार, संगीता नेगी,एडवोकेट नीरज भारद्वाज, विमलेश देवी, बेबी देवी, मनीषा देवी, मजलिस खान, लेखराम, नत्थी राम   आदि मौजूद रहे l

 

LEAVE A REPLY