खटटर सरकार लगाएगी अब बस्तियों के मुख्य स्थलों पर आरओ वॉटर प्यूरीफायर

0
167

आजतक खबरें,हरियाणा:पिछले कार्यकाल में हर घर की रसोई में गैस सिलेंडर पहुंचाकर उसे धुआं मुक्त किया था।इस बार हम ‘हर घर में नल से शुद्ध जल’ उपलब्ध कराएंगें।ऐसा हम सिर्फ सरकारी ढंग से ही नहीं,बल्कि जनभागीदारी से काफी असरदार तरीके से इस लक्ष्य को पूरा करेंगे।लोगों से भी आह्वान करता हूं कि वे भी जल संरक्षण में हमारी मदद करें।उक्त शब्द मुख्यमंत्री,मनोहर लाल ने हरियाणा की जनता से आह्वान करते हुए कहे।

योजना के तहत अब नई सरकार शहरों व गांवों में तेजी से पाइपलाइन का जाल बिछाते हुए पेयजल के संकट को पूरी तरह दूर करने के काम में जुटेगी।इसके अलावा हरियाणा की वो बस्तियां जहां पानी की गुणवत्ता अच्छी नहीं है, वहां भी ‘मुख्यमंत्री शुद्ध जल योजना’ की शुरुआत की जाएगी।जिसके तहत बस्तियों के मुख्य स्थलों पर आरओ वॉटर प्यूरीफायर लगाए जाएंगे।

इन क्षेत्रों में पाइपलाइन बिछाकर नहरी पानी व ट्यूबवेल के माध्यम से इन क्षेत्रों में रहने वाले बाशिंदों को स्वच्छ पेयजल मुहैया कराया जाएगा। हरियाणा में अभी स्थिति स्वच्छ पेयजल की स्थिति थोड़ी खराब है।कई ग्रामीण इलाके तो ऐेसे हैं,जहां आज भी पेयजल व्यवस्था न होने से लोगों को काफी दूर से पानी लाना पड़ता है।गर्मियों के दिनों में तो ये समस्या बहुत ज्यादा गंभीर हो जाती है।

बतादें हरियाणा के सभी घरों में स्वच्छ पेयजल की पहुंच सुनिश्चित करने को सरकार जल्द ही एक खास योजना शुरू करेगी।हर घर को ‘नल से शुद्ध जल’ योजना के तहत प्रदेश में कोई भी घर ऐसा नहीं छोड़ा जाएगा,जहां नल से स्वच्छ पेयजल की पहुंच न हो। शहरी इलाका हो या ग्रामीण क्षेत्र पाइपलाइन से इन सभी क्षेत्रों में पानी की पहुंच आसान की जाएगी।

यहाँ हरियाणा सरकार से विशेष निवेदन है कि सरकार अगर इस जन योजना को ईमानदारी से जमीन पर लागू करना चाहती है तो उन्हें पहले अपने ही भ्रष्ट अधिकारिओं व् अवैध पानी माफिया के चक्र को तोडना होगा,नहीं तो सरकार की इस योजना की हवा भी वैसे ही निकलेगी जैसे स्मार्ट सिटी,सुशासन,शिक्षा सुधार,प्रदूषण रोकथाम के दावे,जहरीले पानी से हो रही सचाई की रोकधाम के प्रयास की निकली।

सरकारी बाबू सरकार के पिछले कार्यकाल में सरकारी योजनाओं को सरकारी कागजों में सिमटा कर अख़बार की सुर्खियाँ बना केवल हवा में प्रचार करते रहे,जिसके कारण जनता ने भी चुनाव में कुर्सी हिलाते हुए कई मंत्रियों की जमीन खिसका उन्हें भी हवा कर दिया।

Amit Chaudhary 9891101000

LEAVE A REPLY