मानव रचना यूनिवर्सिटी के छात्रों ने स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन में जीता पहला ईनाम

0
236

आजतक खबरें,05 March 2019 :पिछले दिनों देश में विभिन्न समस्याओं का डिजिटल तरीके से समाधान ढूंढने के लिए देशभर के 26 शहरों में पहली बार स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन की शुरुआत हुई. इस हैकाथॉन में जुटे करीब 10 हजार छात्रों से प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुखातिब हुए.

प्रधानमंत्री ने छात्रों को सतत प्रयासरत रहने का पाठ पढ़ाया और उत्साहवर्धन किया।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने समाज के समक्ष आने वाली रोजमर्रा की समस्याएं सुलझाने में सूचना एवं प्रौद्योगिकी का उपयोग बढ़ाने तथा नये खोजकर्ताओं से समस्याओं का समाधान खोजने को कहा।

मालूम हो,स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन दुनिया का सबसे बड़ा ओपन इनोवेशन मॉडल है,जो मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा 48 नोडल केंद्रों पर एक साथ आयोजित किया गया था जिसपर AICTE, MIC MSME, i4c नजर बनाए हुए थे।

मानव रचना यूनिवर्सिटी के बीटेक सीएसई के छात्रों ने हाल ही में हुई स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2019 में सॉफ्टवेयर श्रेणी में पहला ईनाम अपने नाम किया है।

मानव रचना विश्वविद्यालय की टीम “XCODERS” को MSME की समस्या को हल करने के लिए सॉफ्टवेयर संस्करण श्रेणी की स्क्रीनिंग में चुना गया था (सुचारू उत्पादन और क्षमता के सुधार के लिए प्रिंटिंग उद्योग में प्रक्रिया स्वचालन)।

बता दें इस स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन-2019 प्रतियोगिता में में देशभर से 6000 से ज्यादा कॉलेज के लगभग 50 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था,जिनमें आईआईएससी, एनआईटी, प्राइवेट संस्थान शामिल थे।

मानव रचना यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ. आईके भट्ट ने टीम एक्स कोडर्स के सभी छात्रों ईशू गोयल,पलाश दूबे, अभिषेक, सौरभ सेठी, आदित्य, अरिश फातिमा और उनके मेंटर प्रोफेसर अकुंर कुमार अग्रवाल को बधाई दी।छात्रों को पचास हजार रुपए और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया।

 

अमित चौधरी

 

LEAVE A REPLY