मॉनसून आते ही फरीदाबाद में होगा मानसून मेले का आयोजन,जाने कहाँ ?

0
252

आजतक खबरें,फरीदाबाद(अमित चौधरी): महिलाओं के सशक्तिकरण का मतलब है कि महिलाओं को अपनी जिंदगी में फैसला करने की स्वतंत्रता देना या उनमें ऐसी क्षमताएं पैदा करना ताकि वे समाज में अपना सही स्थान स्थापित कर सकें,जिसके लिए लाइफ स्टाइल फिलोंथ्रोपिक क्लब समय समय पर महिलाओं व् खासकर आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को एक मंच देता है जहाँ वह आत्मनिर्भर व् स्वावलंबी बन सकें उक्त शब्द नुपुर जैन ने लाइफ स्टाइल फिलोंथ्रोपिक क्लब द्धारा 12 जुलाई को होटल रेडीसन ब्ल्यू में मानसून मेले के होने वाले आयोजन के विषय पर जानकारी प्रैसवार्ता में देते हुए कहे।

क्लब की सदस्या नुपुर जैन ने बताया कि मानसून मेले के द्धारा उन स्वावलंबी महिलाओं को एक छत के नीचे खरीददार मिल जाते हैं जो आत्मनिर्भर बनने के लिए कोई न कोई कार्य कर रही हैं साथ ही महिलाओं को भी एक छत के नीचे सभी उत्पादों की शॉपिंग के लिए एक बेहतर प्लेटफॉर्म मिल जाता है।नुपुर जैन ने कहा कि किसी भी समाज के विकास का सीधा सम्बन्ध उस समाज की महिलाओं के विकास से जुड़ा होता है|महिलाओं के विकास के बिना व्यक्ति,परिवार और समाज के विकास की कल्पना भी नही की जा सकती है।

नुपुर जैन ने बताया कि कि इस मेले के माध्यम से महिला सशक्तिकरण को तो बढ़ावा दिया ही जाता है साथ ही इस मेले से जो राशि एकत्रित होती है,उस राशि से ऐसे बच्चों को शिक्षित किया जाता है जोकि आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण शिक्षा ग्रहण कर पाने में असमर्थ होते हैं।

क्लब की अन्य सदस्या वंदना खेमका ने कहा कि महिलाओ के अधिकार हेतु सरकार द्धारा विभिन्न प्रयास किये जा रहे है,एवं महिलाएं भी अधिकारों के प्रति जागरूक हो रही है.परन्तु इस सबके बावजूद स्थिति विपरीत बनी हुई है,महिलाओ के प्रति अपराधों में लगातार इजाफा हुआ है.अत आवश्यकता इस बात की है कि महिलाओ को अधिकारों की जानकारी होनी चाहिए।प्राथमिक स्तर पर उन्हें शिक्षित किया जाना जरुरी है,साथ ही उन्हें आर्थिक स्वतंत्रता व् क़ानूनी अधिकारों की जानकारी दी जानी चाहिए।

आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के विषय पर वंदना खेमका ने कहा कि पैसों की कमी के कारण शिक्षा से वंचित रहने वाले जरूररतमंद बच्चों के लिए लाइफ स्टाइल फिलोंथ्रोपिक क्लब द्धारा पहल की गयी।इन बच्चों में जरूरतमंद बच्चों की आर्थिक स्थिति के आधार पर उन्हें एडॉप्शन के लिए चुना जाता है।फिर उनकी स्कूल फीस चेक से पेमेंट करते हैं और यूनिफॉर्म,स्टेशनरी भी उपलब्ध कराई जाती है।उन्होंने कहा कि अब तक 20 बच्चों को शिक्षा के लिए आर्थिक रूप से मदद करने का काम संस्था द्धारा किया गया है।

वहीं निकिता गर्ग ने बताया कि संस्था पिछले कई वर्षों से समाज सेवा के कार्य कर रही है तथा 11 महिलाएं इस संस्था को संयुक्त रूप से चला रही हैं।इसमें किसी भी प्रकार से परिवार से वे कोई आर्थिक मदद नहीं लेतीं।निकिता गर्ग ने बताया कि इस मानूसन मेले में फरीदाबाद के अलावा दिल्ली,गुरुग्राम,नोएडा सहित पंजाब से भी लोग हिस्सा लेंगे तथा मानसून मेले में दिल्ली की चाट का लुत्फ लोग उठा सकेंगे।मेले मेें प्रवेश निशुल्क रखा गया है।

मौके पर उपस्थित निकिता गर्ग ने कहा कि जिस तरह आज हम समाज के अपेक्षित वर्ग लिए आगे आए हैं उसी तरह से हम अपनी संस्था द्वारा लाभान्वित बच्चों व महिलाओं से उम्मीद करते हैं कि कल वह भी अपेक्षित समाज के उत्थान के लिए अपना सहयोग करें। अगर इस सोच के साथ हम किसी एक को भी प्रेरित कर सके तो संस्था का प्रयास व उद्देश्य सफल होगा।

इस मौके पर पियुष भाटिया,मनीषा अग्रवाल,सोनिका चंदा,नितीका मित्तल सिमरन,गोरी,निधि सुमित,शिवानी,लोकेश आदि बच्चों के साथ विशेष रूप से उपस्थित रहीं।

बतादें इस बार 8वां मानसून मेला लाइफ स्टाइल फिलोंथ्रोपिक क्लब द्धारा आयोजित किया जा रहा है।

 

अमित चौधरी(9891101000)

 

LEAVE A REPLY