पूर्वजों की जन्म दिन-पुण्य तिथि पर पौधा लगाकर उसकी रक्षा करने का संकल्प ले:मनीष तेवतिया

0
76

आजतक खबरें,फरीदाबाद:आज देश में और 150 करोड़ पेड़ लगाने की आवश्यकता है.संस्था की ओर से जल्द ही जल संरक्षण की दिशा में भी कार्य आरम्भ किया जाएगा उक्त शब्द jcb में कार्यरत इंजीनियर मनीष तेवतिया ने bptp में अपनी संस्था सुनहरी किरण के सदस्यों के साथ वनस्पति प्रेम जागरण अभियान में धरा को हरा भरा बनाने व गलोबल वार्मिगं को कम करने के लिए अमरूद,जामुन,आम,नीम,आवला,पीपल,सागौन के दर्जनों पौधे bptp में लगाकर वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरुआत की।इन पौधों को मवेशियों से सुरक्षा के लिए बांस से बनी चचरी भी लगाई गई।

इस अवसर पर संस्था के पर्यावरण कोऑर्डिनेटर मनीष तेवतिया ने संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने जन्म दिन व अपने पूर्वजों की पुण्य तिथि पर पौधा लगाकर उसकी रक्षा करने का संकल्प लेना चाहिए।मनीष तेवतिया ने कहा कि पेड़ पौधो से हमें कहा एक तरफ शुद्ध हवा मिलती है।दूसरी तरफ औषधि व इमारती लकड़ी मिलती है।मनीष तेवतिया ने कहा कि पौधे लगाने का इस समय सबसे उपयुक्त समय है।

वहीं इस  सुनहरी किरण संस्था के पौधरोपण कार्यक्रम में मनीष के सहयोगी चेतन भारद्धाज ने कहा कि गांव की खाली भूमि, सार्वजनिक स्थानों तथा सड़को के किनारे पेङ पौधे लगाकर उसके रक्षा का संकल्प लेना चाहिए।यह एक पुनीत कार्य है।इसके लिए अभियान चलाकर पौधारोपण करे।पर्यावरण प्रदूषण रोकने में वृक्ष अहम भूमिका का निर्वाह करते है।

इस अवसर पर संस्था सदस्य सोनू चौधरी ने कहा कि वृक्ष बच्चों के समान है।जितना पौधा लगाना जरूरी है उससे ज्यादा उसकी देखभाल करना जरूरी है।मौके पर सोनू चौधरी ने कहा कि मानसून के मौसम में अधिक से अधिक पेड़ लगाएं  ताकि हमारे शहर में हरियाली बढ़े तथा प्रदूषण का स्तर कम हो सके।उन्होनें कहा कि यह शहर हम सभी की है और इसकी बेहतरी के लिए हमें साथ मिलकर कार्य करना है,इसलिए हर व्यक्ति पौधा लगाए तथा उसका पालन पोषण भी दिल से करे।

बतादें  ग्रामीणों के बीच भी पौधों का वितरण किया गया.इसे लेकर सुबह से ही गांव में समिति के सदस्य उपस्थित थे. इस अवसर पर संस्था अध्यक्ष सीमा भारद्धाज ने कहा कि हरियाली के प्रति जनमानस को जागरूक करना ही संस्था का उद्देश्य है।सीमा भारद्धाज ने कहा कि हर इन्सान को इस पुनीत कार्य में सहयोग देना चाहिए. वहीं अन्य संस्था सदस्य सोनू चौधरी ने कहा कि हमारी संस्था ने अब पर्यावरण सुरक्षा की जिम्मेदारी को हमने अभियान के रूप में लिया.यह आगे भी जारी रहेगा.

इस अवसर पर सुनहरी किरण संस्था सदस्य डॉ दिग्पाल सिंह,अरुण सिंह,राकेश चावला,दीपक सूद,सोनू चौधरी,अनुराधा शर्मा,नेहा देशवाल,रेनू चौधरी,सुनीता गुप्ता,विनोद वशिस्ट,योगेश चौहान,मुकुल,गीता,सुरेंदर दिलप्रीत राहुल भाटिया सहित कई लोग मौजूद थे।

amit chaudhary
9891101000

LEAVE A REPLY