समाज की प्रति अपना दायित्व समझ,नैतिक जिम्मेदारी निभा रही एनटीपीसी : अमिताभ राय

0
37

आजतक खबरें,फरीदाबाद :एनटीपीसी में पर्यावरण और सामाजिक पक्षों को शामिल करते हुए सीएसआर के मुद्दों को संबोधित करने की वैश्विक प्रथा अपनाई जाती है उक्त शब्द एनटीपीसी मुजेड़ी फरीदाबाद में आयोजित प्रैसवार्ता आयोजन दौरान एनटीपीसी के जीएम अमिताभ रॉय ने पत्रकारों से रूबरू होते हुए कहे।

एनटीपीसी के जीएम अमिताभ राय ने बताया कि एनटीपीसी मुजेड़ी की ओर से नैशनल हाइवे स्थित बाटा चौक फ्लाइओवर का 40 लाख रुपये की लागत से सुंदरीकरण किया जाएगा।इसके अलावा आवासीय कॉलोनी में रोजमर्रा के काम-काज में उपयोग होने वाले और सीवर के पानी को शुद्ध करने के लिए 1.25 करोड़ रुपये की लागत से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाया गया है।

अमिताभ राय ने बताया कि एनटीपीसी मुजैड़ी ने अपने संस्थान में बनाई गई आवासीय कॉलोनी में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट ने काम करना शुरू कर दिया है।प्लांट द्वारा ट्रीटमेंट किए गए पानी को संस्थान प्रयोग करेगा।एनटीपीसी अब हर साल रामपुर माइनर से 20 फीसद पानी कम लेगा।पानी का उपयोग बागवानी पर किया जाएगा।ट्रीटमेंट प्लांट लगाने के साथ ही संस्थान ने वायु,पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ जलसंरक्षण के तहत भी कदम उठाया है।

जीएम अमिताभ राय जानकारी देते हुए बताया कि सामाजिक हित में वर्ष 2018-19 में एनटीपीसी की ओर से सामाजिक कार्यों पर अलग-अलग गांवों में 1 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।2019-20 के तहत आसपास के गांवों के विकास पर 2 करोड़ रुपये खर्च की योजना बनाई है।इस बजट से राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तिगांव में 4 नए कमरे बनाए जाएंगे।गांव जाजरू में पशु स्वास्थ्य केंद्र की मरम्मत की जाएगी।गांव जाजरू के तालाब का सुंदरीकरण किया जाएगा।बहादरपुर और लहंडौला गांव में एक-एक हजार लीटर पीने के पानी के आरओ प्लांट लगाए जाएंगे।

बतादें,देश की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कंपनी,एनटीपीसी को पहले कई बार अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में नैगम सामाजिक दायित्व के लिए प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक अवार्ड से सम्मानित किया जा चूका है।देश की अग्रणी महारत्न कंपनी एनटीपीसी की स्थापना के समय से ही सी.एस.आर. के क्षेत्र में किये गये प्रयासों व योगदान की व्यापक रूप में सराहना की गयी है।

मालूम हो,कंपनी में यूनिट,क्षेत्र और कंपनी के समुदाय विकास प्रयासों के लिए नैगम स्तर पर उत्तरदायी तीन स्तरीय संरचना के साथ एक समर्पित सीएसआर समूह है।इसकी गतिविधियों की,अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक के नेतृत्व में सीएसआर के निर्दिष्ट निदेषक समूह द्वारा नजदीकी से निगरानी की जाती है

वार्ता के दौरान dgm धर्मपाल,राकेश रंजन,ए.वी भटाचार्य,एस.के चटोपाधय आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे

 

 

 

 

  • amit chaudhary 

LEAVE A REPLY