ब्लड बैंकों में खून की कमी देख पंजाबी सेवा समिति ने रक्तदान शिविर लगा फिर करवाया भारी रक्तदान

0
12

आजतक खबरें,बल्लबगढ़(अमित चौधरी):– कोरोना महामारी को लेकर देशभर में डर का माहौल बना हुआ है।कोरोना संकट में लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं।लॉकडाउन में रक्तदान शिविरों का आयोजन नहीं हो पा रहा है।

ऐसे में अस्पतालों के ब्लड बैंकों में भी खून की कमी आ गई है।इसी को देखते हुए पंजाबी सेवा समिति द्वारा शहीदे आजम भगत सिंह के जन्मदिवस के उपलक्ष मे बल्लबगढ़ की चावला कॉलोनी स्थित अग्रवाल धर्मशाला में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

रक्तदान शिविर में सभी समाज के युवाओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया।रक्तदान शिविर में करीब 100 से भी ज्यादा यूनिट रक्त एकत्रित हुआ।शिविर में सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक सभी नियमों की पालना करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा गया।शिविर में आने वाले लोगों को सैनिटाइज किया गया और मास्क लगाकर ही रक्तदान किया गया।

इस दौरान हरियाणा सरकार में हरियाणा के परिवहन एवं खनन मंत्री माननीय पण्डित मूलचंद शर्मा सहित कई बीजेपी नेता पहुंचे और रक्तदाताओं का उत्साह वर्धन किया।

परिवहन एवं खनन मंत्री पण्डित मूलचंद शर्मा ने कहा कि लॉकडाउन के चलते ब्लड बैंकों में भी रक्त की कमी आ गई है।रक्त की कमी को देखते हुए कई संस्थाएं आगे आई हैं और रक्तदान शिविर के माध्यम से रक्त एकत्रित करने का काम किया है।ऐसे में सभी को आगे आकर रक्तदान करना चाहिए।रक्तदान करने से जरूरतमंदों को रक्त मिलेगा और रक्त दाताओं का स्वास्थ्य भी अच्छा होगा।

परिवहन मंत्री मूलचन्द शर्मा ने कहा कि एक व्यक्ति द्वारा किये गए रक्तदान से तीन लोगों की जान बचाई जा सकती है।उन्होंने सभी युवाओं से रक्तदान में ज्यादा से ज्यादा संख्या में हिस्सा लेने का आह्वान भी किया।

पंजाबी समाज संस्था के प्रमुख सदस्य प्रेम खट्टर ने बताया कि लॉकडाउन और कोरोना संकट के चलते रक्त की कमी से जरूरतमंद मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।ऐसे में रक्तदान से जरूरतमंदों को सहायता मिल सकेगी।प्रेम खट्टर ने बताया कि रक्तदान शिविर में 25 प्रतिशत युवा ऐसे भी आए जिन्होंने पहली बार रक्तदान किया है।

पार्षद दीपक यादव ने बताया कि कोरोना काल में ब्लड की कमी से किसी भी मरीज को परेशानी नहीं होनी चाहिए।हमें कोरोना से डरना नहीं चाहिए बल्कि लड़ना है।ब्लड किसी व्यक्ति को जीवन दान दे सकता है।इसलिए हमें रक्तदान जरूर करना चाहिए।इसी को देखते हुए संस्था की ओर से आज रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया और लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूक भी किया गया है।

मौके पर पार्षद दीपक यादव,पूर्व महापौर बसंत बिरमानी,वरिष्ठ नेता संजीव बैंसला,समाजसेवी राजेश,रतन,शहर की प्रमुख संस्था डिवाइन ब्लड बैंक की चेयरपर्सन स्वाति गोयल,मोनी आदि ने लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूकता का संदेश देते हुए कहा कि रक्त पैसों से नहीं मिलता है।रक्त इंसान के ही काम आता है और इंसान ही इंसान के लिए रक्तदान करता है।

तो वहीं जिला रेड क्रॉस सेकेट्री विकास ने कहा कि रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं हो सकता है।यह किसी मरते हुए इंसान को जीवन दान देता है।शिविर में रक्तदान करते समय लोगों में खासा उत्साह देखा गया।

मौके पर मौजूद पंजाबी समाज संस्था के सभी सदस्यों ने आयोजन में पूरे उत्साह के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज की।

 

LEAVE A REPLY