इंडियन एसोसिएशन फ़ॉर जस्टिस का उद्देश्य गरीबों को न्याय प्रदान करवाना:महिंदर सिंह

0
99

आजतक खबरें,फरीदाबादइंडियन एसोसिएशन फ़ॉर जस्टिस का उद्देश्य गरीबों को न्याय प्रदान करवाकर उनके चेहरों पर मुस्कान लाना है।सबको मिल न्याय देने-दिलवाने के लिए अहम योगदान करना चाहिए उक्त शब्द इंडियन एसोसिएशन फ़ॉर जस्टिस नामक संस्था द्धारा मदरस लैप प्ले स्कूल सेक्टर 62 में आयोजित एक जारूकता कार्यक्रम के दौरान संस्था के चेयरमैन महिंदर सिंह ने स्कूल के शिक्षक व् मौके पर उपस्थित अभिवावकों से रूबरू होते हुए कहे।

प्ले स्कूल के बच्चों के देख कर अभिवावकों को समझाते हुए चेयरमैन महिंदर सिंह ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के नए दिशानिर्देशों के अनुसार,एक वर्ष से कम उम्र के शिशुओं को इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन से बिल्कुल भी परिचित नहीं होना चाहिए और पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए स्क्रीन देखने का समय एक दिन में एक घंटे से अधिक नहीं होना चाहिए।

महिंदर सिंह ने कहा,‘सभी लोगों के स्वस्थ रहने का मतलब लोगों के जीवन की शुरुआत से स्वास्थ्य का ध्यान रखना है।महिंदर सिंह ने कहा कि,‘बचपन के प्रारंभिक दौर में बच्चों का विकास तेजी से होता है और यह ऐसा समय है जब स्वस्थ रहने के लिए परिवार की जीवन शैली को उसके अनुकूल ढाला जा सकता है।’

एसोसिएशन के अन्य सदस्य दिनेश तोमर तथा शुभम शर्मा ने भी लोगो के साथ बहुत सी कानूनी समस्यओं को लेकर खुली चर्चा की।

दिनेश तोमर ने कहा कि अपने हक की लड़ाई लड़ने के लिए किसी वैसाखी का सहारा नहीं लें।घर,बाजार या कार्यस्थल कहीं भी मानवाधिकारों का हनन हो तो खामोश नहीं बैठें।दिनेश तोमर ने कहा कि मानवाधिकारों के प्रति लोगों को जागरूक करना सभी की जिम्मेदारी है।वहीं शुभम शर्मा ने कहा कि संस्था द्वारा जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।शुभम शर्मा ने कहा कि किसी के हाथ या कंधे का इंतजार नहीं करें।अपने अधिकारों के लिए खुद लड़ना सीखें।

मौके पर अध्यक्ष पंकुल भारती ने अभिभावकों को एसोसिएशन की उपलब्धियों से अवगत कराया तथा भविष्य में होने वालों कामों के बारे में लोगों को सूचित किया।

प्रिंसिपल कोमल मित्तल ने कहा कि आज के माहौल में जरूरत है ऐसी एसोसिएशन की जो लोगों की मदद कर सके।बता दें कि इंडियन एसोसिएशन फ़ॉर जस्टिस के क्षेत्रों में काम करें वाली संस्था है। जिसका मुख्य उददशेय लोगो के अधिकारों के लिए लड़ना है।

कार्यक्रम में एसोसिएशन के चेयरमैन महिंदर सिंह,अध्यक्ष पंकुल भारती,दिनेश तोमर,शुभम शर्मा सहित तमाम अधिवक्ता मौजूद रहे।

स्कूल की प्रिंसिपल कोमल मित्तल ने एसोसिएशन के चेयरमैन महिंदर सिंह तथा अन्य सदस्यों का स्वागत किया।साथ ही इंडियन एसोसिएशन फ़ॉर जस्टिस के सदस्यों द्धारा मदरस लैप प्ले स्कूल सेक्टर 62 के विध्यार्थिओं को पढ़ने की सामग्री वितरित की गई।

 

    Amit Chaudhary
      9891101000

LEAVE A REPLY