यह खाप की नहीं,महिला के अपमान व् स्वाभिमान की लड़ाई है:सोनाली फोगाट

0
261

आजतक खबरें,हिसार(अमित): हरियाणा में भाजपा नेत्री सोनाली फोगाट द्वारा पीटे गए हिसार मार्केट कमेटी के सचिव सुल्तान सिंह का पक्ष लेते हुए जींद स्थित खाप पंचायत ने सरकार को चेतावनी दी थी कि या तो सोनाली के खिलाफ कार्रवाई हो या आंदोलन किया जाएगा।

बिनैन खाप ने चेतावनी देते हुए ऐलान किया था कि 15 जून तक सोनाली को गिरफ्तार किया जाए,नहीं तो प्रदेश स्तर पर आंदोलन छेड़ दिया जाएगा।इसके लिए उन्होंने एक सात सदस्य कमेटी का गठन भी कर दिया था।

थप्पड़-चप्पल प्रकरण में जहाँ पहले बिनैन खाप भाजपा नेत्री की गिरफ्तारी की मांग कर रही थी वहीं अब सोनाली फोगाट द्धारा सुनवाई गयी ऑडियो क्लिप सुनने के बाद,एक दिन पहले तक हिसार मार्केट कमेटी के सचिव सुल्तान सिंह के पक्ष में भड़की खाप अब कुछ नरम स्वभाव के साथ एसपी से निष्पक्ष जांच की मांग कर रही है।

अब क्योकि खाप दोनों पक्षों को सुन चुकी है तो खाप भी यही चाहती है कि कोई अन्याय न हो बल्कि अब दूध का दूध,पानी का पानी होना चाहिए जिसके लिए खाप पंचायतें जानी जाती है व् खाप भी चाहती है कि जिसकी गलती हो उसे सजा मिले।

बतादें बिनैन खाप प्रतिनिधियों ने एसपी से मुलाकात करने से पहले दूसरा पक्ष यानि सोनाली फोगाट का पक्ष भी सुनना चाहा,जिसके लिए खाप प्रतिनिधियों ने भाजपा नेत्री सोनाली से मुलाकात कर सचिव सुल्तान सिंह को पीटने का कारण पूछा।

सोनाली फोगाट ने उस दिन मंडी में हुए पुरे घटना क्रम को सुनाने के बाद मौके पर मौजूद सभी खाप प्रतिनिधियों को वह ऑडियो क्लिप सुनाई जिसके सुनने के बाद महिला आयोग भी सोनाली फोगाट के पक्ष में खड़ा हो गया था।

यह ऑडियो क्लिप सुनाने के बाद सोनाली फोगाट ने कहा कि कोई किसी महिला के बारे में इतना अपशब्द कहेगा तो कोई भी महिला सहन नहीं करेगी।

सोनाली फोगाट ने कहा कि उनका जन्म भी इसी हरियाणा की मिट्टी में हुआ है।ये वही मिटटी है जो गलत को गलत तो सही को सही कहना सिखाती है।सोनाली ने कहा कि यह मेरे प्रदेश की मिटटी का ही कमाल है जिस के कारण यहॉँ का जवान ख़ुशी ख़ुशी देश की रक्षा के लिए शहीद हो जाता है तो यहाँ की बेटी अपने स्वाभिमान के लिए किसी भी हद तक जा सकती है।

सोनाली ने कहा कि हरियाणा की बेटी होने के नाते हमने बचपन से ही खाप का मान सम्मान व् उसके निष्पक्ष फैसलों को देखा है जिसके कारण आज तक गांवों में भाई चारा बना हुआ है।लेकिन इस मुद्दे में गलत तरिके से खाप के सामने अपनी बात रख मार्केट कमेटी के सचिव ने खाप की सहानुभूति लेने कि कोशिश की है साथ ही एक महिला के अपमान व् स्वाभिमान की लड़ाई में खाप को आगे कर खाप व् सरकार की लड़ाई बनाने का काम किया है।साथ ही सामाजिक भाईचारे को तोड़ने काम किया है।

ऑडियो क्लिप सुनने के बाद,थप्पड़-चप्पल प्रकरण के ताजा केस का स्टेटस जानने के लिए बिनैन खाप ने एसपी गंगाराम पूनिया से मुलाकात की।जहाँ खाप प्रतिनिधियों ने पुलिस अधीक्षक से मिलकर केस का स्टेटस जाना और इस मामले में निष्पक्ष जांच करने को कहा ।

प्रतिनिधिमंडल में बिनैन खाप के प्रधान भगत सिंह,मास्टर राजवीर सिंह,मास्टर प्रीतम सिंह पुनिया,गांव के युवा प्रधान संजय पूनिया आदि मौके पर मौजूद थे।

मालूम हो कि ये वही मामला है जिस में टिक टॉक स्टार और भारतीय जनता पार्टी की नेता सोनाली फोगाट ने हरियाणा के हिसार के बालसमंद अनाज मंडी में मार्केट कमेटी के सेक्रेटरी सुल्तान सिंह की थप्पड़ों और चप्पलों के साथ पिटाई कर दी थी जिसका बाद में वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था।

 

 

LEAVE A REPLY